उत्तर से दक्षिण बिहार तक गर्मी से बेहाल रहेंगे लोग तो 12 जिलों में बारिश के आसार, देखें मौसम का हाल

प्रदेश में कहीं बारिश तो कहीं तापमान में बढ़ोतरी हो रही है. आज मंगलवार को बिहार के 12 जिलों में बारिश होने के आसार हैं. वहीं उत्तर से दक्षिण बिहार में तापमान बढ़ेगा. प्रदेश का औसत तापमान 38 से 40 डिग्री के बीच रहेगा. मौसम विभाग पटना (Meteorological Department Patna) की मानें तो अगले 48 घंटों के दौरान दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार, जिन जिलों में आज बारिश के आसार हैं उनमें सुपौल, अररिया, किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, जमुई और बांका शामिल है. सोमवार को 10 जिलों में बारिश हुई. सबसे अधिक अररिया जिले के फारबिसगंज में 115.4 मिलीमीटर और सुपौल के वीरपुर में 79.4 मिलीमीटर वर्षा हुई. इसके अलावा पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, पूर्णिया, किशनगंज, मधुबनी, दरभंगा और बांका में हल्की वर्षा हुई. काले बादल छाए रहे.

कई जिलों के तापमान में हो रही बढ़ोतरी

आज मंगलवार को बिहार के कई जिलों के तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है. दक्षिण पश्चिम भाग के बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, अरवल, रोहतास और कैमूर में 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहने की उम्मीद है. इसके अलावा पटना, नालंदा, गया, जहानाबाद नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सिवान, सारण और गोपालगंज में 38 से 40 डिग्री तापमान रहने का अनुमान है. बाकी अन्य जिलों में औसत 35 से 38 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने की संभावना जताई जा रही है.

30 से 40 किलोमीटर की गति से चलेगी हवा
एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिमी राजस्थान से दक्षिण उत्तर प्रदेश और बिहार होते हुए दक्षिण की तरफ बांग्लादेश तक जा रही है. अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पूर्वी भागों और उत्तर पूर्वी भागों के जिलों में बिजली चमकने के साथ मेघ गर्जन हो सकती है. हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा होने का पूर्वानुमान है. राज्य भर में अगले 48 घंटों के दौरान तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है.

Related posts

Leave a Comment